दुनिया की मशहूर टेक कंपनी गूगल ने आज ऐलान किया है कि वह इस साल से भारत में ‘ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल’ (GOSF) का आयोजन नहीं करेगी। कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब कई ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील खुदरा अपनी सेल से काफी कमाई कर रही हैं। गौरतलब है कि कंपनी ने ‘Cyber Monday’ के तर्ज पर 2012 जीओएसएफ की शुरुआत की जिसमें तमाम ई-कॉमर्स वेबसाइट हिस्सा लेती थीं और लोगों को काफी ऑफर्स दिए जाते थे। गूगल इंडिया के ई-कॉमर्स निदेशक नितिन बावनकुले ने एक ब्लॉग के जरिए इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है,‘ आज भारत में कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो कई तरह के ऑफर्स दे रही हैं।’ उनके मुताबिक अब ग्राहकों को ऑनलाइन सेल के लिए 12 महीने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। और न ही स्मॉल और मीडियम बिजनेस करने वालों को देश भर में कस्टमर्स तलाशने के लिए भी GOSF का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने लिखा है कि कंपनी ने GOSF से काफी कुछ सीखा है, इसलिए अब वक्त आ गया है कि हम इसे बंद करें दे। उन्होंने लिखा कि भारत के पास 13 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और 80 लाख लोग भारतीय लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। और 2016 तक भारत के पास 35 करोड़ यूजर्स होंगे और 5 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स होने की संभावना है